Search This Blog

Monday, July 19, 2010

मोबाइल पर डाउनलोड करें काम के ऐप्लिकेशन
मोबाइल फोन में अब कैमरा, रेडियो, टच-स्क्रीन जैसे फीचर आम हो गए हैं। अब जमाना ऐप्लिकेशंस का है, जिनके द
म पर आपका हैंडसेट किसी कंप्यूटर से कम नहीं रहता। मोबाइल में क्या है ऐप्लिकेशन का फंडा, बता रहे हैं आशीष पांडे :
अब फोन के शरीर से ज्यादा उसकी आत्मा अहम हो गई है। आत्मा यानी उसका ऑपरेटिंग सिस्टम, जिस पर फोन ऑपरेट करता है। जैसे आपका पीसी विंडोज एक्सपी, विडोंज 7 या लाइनक्स पर चलता है, उसी तरह फोन का भी ओएस होता है। अगर फोन स्मार्ट है तो उसमें आपको थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन यानी ऐसे फीचर, जो मोबाइल कंपनी ने नहीं बल्कि डिवेलपर्स ने आपके फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाए हैं और जिन्हें आप अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। इन ऐप्लिकेशन में गेम्स से लेकर आपके फाइनैंशल, हेल्थ और पर्सनल प्लैनर तक शामिल हैं। ऐप्लिकेशंस को सबसे पहले एपल ने आईफोन में पेश किया था। आज एपल के एप स्टोर में करीब सवा दो लाख ऐप्लिकेशन हैं, जहां अब तक पांच अरब से ज्यादा डाउनलोड दर्ज हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर गूगल का एंड्रॉयड एप स्टोर है, जहां करीब 70 हजार एप्स हैं। इनके अलावा, नोकिया का सिंबियन, विंडोज, ब्लैकबेरी ओएस भी ऐप्लिकेशंस से भरपूर हैं। यानी यह फीचर आपके फोन का नहीं, उसके ऑपरेटिंग सिस्टम का होता है। हम आपको कुछ बेहद काम के फ्री-ऐप्लिकेशंस यानी मुफ्त में उपलब्ध ऐप्लिकेशंस के बारे में जानकारी देंगे।
कैसे करें डाउनलोड
हर स्मार्टफोन में उसके ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े ऐप्लिकेशन स्टोर का लिंक होता है। इसे आप वाई-फाई, जीपीआरएस या एज से कनेक्ट कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन भले ही फ्री हैं, लेकिन इसमें डाउनलोड करने पर डेटा यूसेज का खर्च आपको चुकाना पड़ सकता है। कई ऐप्लिकेशन ऐसे हैं, जो यूज होते हुए डेटा डाउनलोड करते हैं।
ऐप्स जो हर जगह हैं Read More Click here

कुछ ऐसे ऐप्लिकेशन हैं, जो आपको लगभग हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टोर पर मिल जाएंगे। इन्हें हर प्लैटफॉर्म के लिए डिवेलपकिया जा चुका है।

Snaptu

यह ऐसा ऐप्लिकेशन है, जो आपको एक जगह पर फेसबुक, ट्विटर, मौसम का हाल, टॉप न्यूज से लेकर जीमेल तक ढेरों फीचर देता है। इसे इंस्टॉल करने के बाद आप इसमें अपनी जरूरत के टूल जोड़ सकते हैं।
Lookout

यह फ्री ऐप्लिकेशन आपके मोबाइल के लिए एंटी-वायरस, डेटा बैकअप के अलावा फोन ढूंढने का काम भी करता है। फोन खो जाए तो आप लुकआउट की साइट पर जाकर उसे लोकेट कर सकते हैं। फोन को सेफ रखने के लिए यह काम का ऐप्लिकेशन है, लेकिन फोन ऑफ होने पर यह काम नहीं करता।
एपल एप स्टोर

( इन ऐप्लिकेशन को आप आई-फोन, आई-पॉड टच और आई-पैड में डाउनलोड कर सकते हैं।)
Paper Toss
यह एक तरह का टाइमपास ऐप्लिकेशन है। रीयल लाइफ में कई बार जब हम बोर हो रहे होते हैं तो कागज को तोड़-मरोड़ कर डस्टबिन की ओर उछालते हैं। इस टूल से आप यह गेम वर्चुअली खेल सकते हैं। वर्चुअल कागज को मरोड़ो और डस्टबिन का निशाना साधो। इसे खेलते वक्त बैकग्राउंड में ऑफिस का माहौल रहता है और एक-दूसरे को गरियाते ऑफिस कलीग्स की आवाज भी। यानी यह एक तरह के ऑफिस टाइमपास गेम की तरह है। इसमें सात लेवल का मुकाबला भी है।
Mirror in your pocket
यह ऐप्लिकेशन आपके फोन को आइने में बदल सकता है। कहीं बाहर हैं और बाल संवारने के लिए आइने की जरूरत पड़ जाए तो बस इस एप को ऑन कर दीजिए, आपकी स्क्रीन किसी मिरर की तरह हो जाएगी। यह आपको एप स्टोर के यूटिलिटी सेक्शन में मिलेगा।

(एंड्रॉयड पर चलनेवाले फोन मसलन सैमसंग गैलेक्सी एस, सोनी एक्सपीरिया एक्स 10, मोटोरोला माइलस्टोन, एचटीसी के मैजिक, हीरो, लीजेंड और टैटू हैंडसेट)
Aldiko ebook reader

आपके एंड्रॉयड फोन पर यह ई-बुक रीडिंग का सुपर एक्सपीरियंस देती है। इसका लुक काफी कुछ आई-पैड पर पेश किए गए ई-बुक स्टोर जैसा ही है। बुकशेल्फ जैसा लुक और उस पर असली जैसे दिखते किताबों के कवर। यहां आपके डाउनलोड करने के लिए हजारों फ्री ई-बुक्स भी हैं। इन्हें लोड करके आप ई-रीडिंग का रीयल मजा ले सकते हैं।
Runkeeper
फिट रहने में मदद करने वाला मजेदार ऐप्लिकेशन। आप अगर जॉगिंग पर निकले हैं तो इसे ऑन कर दें। जीपीएस डेटा की मदद से यह पता लगाएगा कि आपने कितनी दूरी कवर की, आपकी स्पीड क्या रही और आपने इस दौरान कितनी कैलरी बर्न कीं। इसके अलावा, मैप पर यह आपका रूट भी आपको दिखा देगा। वर्कआउट को बेहतर ढंग से प्लान करने का इससे बढि़या और मददगार दोस्त और कौन होगा!

ओवी स्टोर

(सिंबियन पर चलने वाले नोकिया के फोन)
Dictionary and Translation Pro

इस ऐप्लिकेशन की मदद से आप डिक्शनरी, थिसॉरस और ट्रांसलेशन की सुविधा पा सकते हैं। जिन भाषाओं को सपोर्ट किया गया है उनमें हिंदी, अरबी, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन आदि शामिल हैं। इसे कम्यूनिटी लैंग्वेज प्रफेशनल्स लगातार अपडेट करते हैं, इसलिए इसके रिजल्ट बाकी ट्रांसलेशन टूल्स के मुकाबले बेहतर हैं।
Smell Scanner

यह फनी ऐप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप यार-दोस्तों को थोड़ा बेवकूफ बना सकते हैं। इसे आप दोस्तों के बीच यह कहकर पेश कर सकते हैं कि इस टूल से उनके शरीर की बदबू नापी जाती है। जब आप इसे ऑन करेंगे तो स्क्रीन पर स्मेल स्क्रीनिंग लिखा आता है। एक हल्के से वाइब्रेशन के बाद रिजल्ट आता है, जिसमें लिखा होगा 80 या 90 फीसदी बदबूदार। यानी वाइब्रेशन के बाद आप फोन को उसकी बांहों के करीब से गुजारेंगे तो रिजल्ट यह मिलेगा। हालांकि इसमें स्मेल डिटेक्ट करने जैसी कोई सुविधा नहीं है और यह फेक रिजल्ट देता है, लेकिन यार-दोस्तों के बीच हंसी मजाक करने का अच्छा टूल है।
ब्लैकबेरी स्टोर
(ब्लैकबेरी फोन)
Drive Safely

इस ऐप्लिकेशन की मदद से आप आसानी से ड्राइव कर सकते हैं। उस दौरान यह आपके फोन पर आनेवाले हर एसएमएस और ई-मेल को जोर से पढ़कर सुनाता है। इसे डाउनलोड करने के बाद आपको सेटिंग करनी होगी कि किस तरह की आवाज में सुनना चाहते हैं, आवाज कितनी तेज रखनी है, बोलने की स्पीड कैसी हो और क्या-क्या पढ़कर सुनाया जाए। इसकी सबसे बड़ी खासियत टेक्स्ट पढ़ने की क्लियरिटी है, यानी आप जब ड्राइव कर रहे हैं और इसे ऑन कर दें तो मेसेज या ई-मेल पढ़ने के लिए फोन छूने की जरूरत भी नहीं।
Blacktrack
यह ऐप्लिकेशन आपकी प्रोडक्टिविटी सुधारने के लिए है। यह आपकी फोन और ई-मेल एक्टिविटी का सारा लॉग आपको मुहैया कराता है, यानी इसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि किस काम में आपका कितना टाइम लग रहा है। खासियत यह है कि जब आप काम कर रहे होते हैं तो यह किसी तरह के पॉप-अप या टैग से आपको डिस्टर्ब नहीं करता। चुपचाप आपके काम की रिपोर्ट बनाता है और डेली व वीकली आपको मेल कर देता है। यह पूरी तरह सिक्योर है क्योंकि इसमें कोई वेबसाइट या सर्वर यूज नहीं होता। यह आपके ब्लैकबेरी का डेटा आपके फोन पर ही उपलब्ध कराता है।

No comments:

Post a Comment